Wednesday, July 24, 2019

15 अगस्त पर भाषण हिन्दी मे 15 August speech in hindi स्वतंत्रा दिवस पर भाषण हिंदी में

15 अगस्त पर भाषण हिन्दी मे 15 August speech in hindi स्वतंत्रा दिवस पर भाषण हिंदी में 

15-अगस्त-HD-फोटो-15-अगस्त-झंडा-फोटो-भारतीय-झंडा-का-फोटो-hd-झंडा-फोटो




15 अगस्त वो दिन हैं जिसे हम हिदुस्तानियों कभी नही भूल सकते हैं . 15 अगस्त का इंतज़ार हम लोगो को हमेशा रहता हैं . यह एक ऐसा राष्ट्रीय पर्व हैं जिसका इंतजार बूढ़े - बच्चे  सभी करते हैं . इसी दिन हम ब्रिटिश शासन से आजाद हुए थे .यही कारण हैं की इसे हम स्कुल कॉलज , ऑफिस आदि हर जगहों पर  इसे काफी धूम -धाम से मनाते हैं और 15 अगस्त पर भाषण दे उन  महान क्रांतिकारियों का गुणगान करते हैं . अगर आप भी इस 15 अगस्त पर कहीं भाषण देने वाले हैं और 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में खोज रहे हैं तो आप सही जगह आये हुए हो . इस पोस्ट में आपको 15 अगस्त पर हिंदी में भाषण दी गयी हैं जिसे आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं .


15 अगस्त पर भाषण हिन्दी मे   15 August speech in hindi 


आदरणीय प्रधानाध्यापक महोदय , मुख्य अतिथि , शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं एवं शुभ प्रभात . आज स्वतंत्रता दिवस है और इस स्वतंत्रता दिवस पर मुझे इतने आदरणीय लोगो के सामने कुछ बोलने का मौका मिला है.  इसके लिए मैं आप सबों का शुक्रगुजार हूं  . मैं यह मौका पाकर अपने आप को सम्मानित महसूस कर रहा हूं 15 अगस्त हमेशा से मेरे लिए खास रहा है . इस दिन  हम अपने देश के क्रन्ति योधा एवं भारत के आजाद करने वाले क्रांतिकारियों  के महान  आत्माओं को नमन करते हैं ।
 हम भारतीय ब्रिटिश सरकार से आज ही के दिन यानी 15 अगस्त 1947 को आजाद हुए थे इसलिए यह 15 अगस्त सिर्फ ब्रिटिश सरकार के शासन से आजादी नहीं दिखाती हैं  बल्कि हम भारतीयों को एक शक्ति के रूप में भी दिखाता है हमें इस आजादी  को दिलाने के लिए ना जाने कितने महान आत्मा ने  खुद को इस आजादी के लिए कुर्बान कर दिया था और ना जाने कितने  मां-बहने ने अपनी बेटे-भाई को कुर्बान  कर हमें आजादी दिलायी हैं . इसलिए हमें उन आजादी के दीवाने को नमन करना चाहिए . हमें उनकी कुर्बानियां को कभी नही भूलनी चाहिए .

15 अगस्त पर भाषण हिन्दी मे

   आजादी मिलने के मात्र 4 साल के अंदर ही हमने  अपने देश में सविधान लागु कर पूरी दुनियां में एक विशेष गणराज्य वाला देश बन कर उपाधि हासिल किया हैं . भारत एक विविधिता से भरा देश हैं परन्तु इतने विविधिताओ के वावजूद भारत दुनिया में एकता का प्रतिक हैं . यहाँ हिन्दू , मुस्लिम , सिख एक परिवार के सदस्य जैसे ही रहते हैं . हम भारतीय अपने धर्मों के साथ दुसरे धर्मो की रक्षा करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं . आजादी के बाद से अपनी  देश ने काफी उन्नति किया हैं . और यहाँ के नागरिक को गुलाम मुक्त जीवन जीने की आजादी मिली हैं . परन्तु हमें इस आजादी के महत्व को समझनी चाहिए क्योकिं यह आजादी हमें कई वीर पुरुषो के बलिदान के बदले में मिली हैं .
   आज हम आजाद हैं लेकिन फिर भी हमें अपने देश में गरीबी , बीमारी , भुखमरी , छुआ -  छुत जैसे बीमारी से लड़ाई लड़ने कि जरूरत हैं . क्योकि हम आजाद होने के वावजूद भी इन सभी चीजो से आजाद नही हैं . जब तक हम इन चीजो से मुक्त नही होते हैं तब तक हमें अपने देश में इन सब से लड़ाई लड़ते रहने होंगे .
चलो हम सभी भारत वासी वचन लेते हैं की हम सब एक साथ होकर गरीबी , छुआ -छूत एवं बुरी चीजो को अपने देश से अंग्रेजों  के तरह इसे भी बाहर कर भारत  को एक आइडियल देश के रूप में लोगों के सामने प्रस्तुत  करेंगे .
     मैं इतने शब्दों से ही अपने वाणी को विराम देता हूँ  . और अंतिम में एक बार फिर से उपस्थित तमाम लोगों को स्वंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई .
जय हिन्द , जय भारत . भारत माता की जय .



No comments:

Post a Comment

कमेंट करने के लिए दिल से आभार