Wednesday, January 2, 2019

ITI क्या है ? What is ITI ? ITI admision कैसे कराये ? आई टी आई के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में


ITI क्या है ? What is ITI ?  ITI admision   कैसे कराये ?

ITI-kya-hain-full-detials-about-iti-with-images



 दोस्तों सबसे पहले स्टोरीबाज़ में आपका स्वागत है आज हम ITI कोर्स से संबंधित बात करेंगे बहुत सारे मित्रों का प्रश्न  होता है , what is iti ?  यानी ITI क्या हैं ? और ITI admission कैसे कराये ?

 तो हम आज की इस पोस्ट में हिंदी इन्ही प्रश्न का जवाब देंगे उम्मीद करता हूं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ITI admission  से रिलेटे सभी प्रश्न का जबाब मिल जाएगी।

 देखा जाए तो लगा हर छात्र का एक उम्मीद होता है , एक सपना होता है कि वह एक अच्छे कोर्स को करें या तो इंजीनियरिंग करें या फिर डॉक्टर बने लेकिन कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो ना तो इंजीनियरिंग कर पाते हैं और ना ही डॉक्टर बन पाते पाते।।
 लेकिन उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है क्योकि इसके बाद भी आपके पास कई सारे ऑप्शन बचे होते हैं । जी हाँ ! ITI admission कराके  भी अच्छी career बना सकते हैं और यहां तक कि ITI कोर्स करने के बाद देश से लेकर विदेश तक भी जा सकते हैं। ITI के अंतर्गत मुख्य कोर्स इलेक्ट्रीशियन ऑटोमोबाइल्स बिल्डिंग इस तरह के कोर्स होती है । जिसका मांग लगभग विश्व के हर देश मे हैं ।


 ITI ADMISSION / ITI COURSE की पूरी जानकारी हिंदी में 

 दोस्तों ITI का Full form यानी आईटीआई का पूरा नाम है इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (Industrial Training Institute )।

 ITI एक ऐसी संस्था होती है जिसमें औधोगिक संबंधित कामों के लिए ट्रेनिंग दिया जाता है,  ऐसा नहीं है कि ITI करने के बाद  आप सिर्फ कंपनी में काम कर सकते हैं। ITI Course पूरा करने के बाद आप सरकारी जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हो।  कुछ सरकारी जॉब में तो iti बहुत जरूरी मानी जाती है ,  जैसे रेलवे ड्राइवर,  टेक्नीशियन आदि पदों के लिए ।


  ITI admission लेने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए ? 


 ITI करने के लिए शैक्षणिक योग्यता  दसवीं पास है यानी कि विद्यार्थी को ITI करने के लिए 10वीं पास अति आवश्यक है लेकिन कुछ ITI COURCE ऐसे भी है जो सिर्फ आठवीं पास पर ही किया जा सकता है । लेकिन इन कोर्सों को सरकारी जॉब के लिए मान्यता नहीं  दिया गया है । ITI COURSE करके आप किसी कंपनी या खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए डिग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 वैसे ITI का कोर्स लोग अब 12वीं पास करने के बाद भी कर रहे हैं , या फिर जो लोग सरकारी जॉब में जाना चाहते हैं या रेलवे ड्राइवर या टेक्नीशियन के पद पर काम करना चाहते है , वह लोग भी ITI को प्राथमिकता दे रहे हैं  और इसके लिए ITI admission करा रहे हैं ।

 ITI कॉलेज/ संस्थान मैं एडमिशन कैसे ले ?


 अगर आपकी शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है या इससे अधिक है,  तो आप ITI कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए स्वीकृत । ITI कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आप कॉलेज में जाकर संपर्क कर सकते हैं । वहां पर रिक्त ट्रेड अनुसार सीट के हिसाब से आप  ITI admission ले सकते हैं । और आपको जिस ट्रेड में इंटरेस्ट हो वह ट्रेड आप सेलेक्ट कर सकते हैं ।

 यह बात तो हुई प्राइवेट ITI संस्थान की लेकिन भारत के लगभग सभी राज्य में राज्य सरकार को अपनी अपनी सरकारी ITI collage संस्थान है । सरकारी ITI admission लेने के लिए आपको इंटरेस्ट एग्जाम देनी होती है जो राज्य सरकार अपने हिसाब से  एक्जाम लेती है । आप इंटरेस्ट एग्जाम में पास हो जाते हैं तो तो आपको रैंक के अनुसार आपके कॉलेज उपलब्ध करवाई जाती है और उसी रैंक के अनुसार आपको ट्रेड भी सिलेक्ट करके दिया जाता है ।

 भारत में बहुत सारे राज्य हैं और सभी राज्य की एडमिशन लेने की प्रक्रिया लगभग भिन्न-भिन्न है तो इसीलिए इस पोस्ट में सभी  राज्य की सरकारी आईटीआई संस्थान में एडमिशन लेने की प्रक्रिया की जानकारी देना संभव नहीं है ।

 यदि आप बिहार से हैं तो आप  bihar ITI college  में एडमिशन इस प्रकार ले सकते हैं ।


 बिहार सरकार अपनी सरकारी आईटीआई संस्थान में एडमिशन लेने के लिए एक इंटरेस्ट एग्जाम लेती है जिसके लिए अंतिम दिसंबर से लेकर फरवरी तक फॉर्म  अप्लाई करवाती है ।
 जब आपकी फॉर्म अप्लाई हो जाती है तो वह बोर्ड के जांच के बाद आपको एग्जाम के लिए  एडमिट कार्ड उपलब्ध करवाई जाती है ।

 जब आप एग्जाम दे देते हैं और आपको रिजल्ट हो जाती है ,  तो आपको रैंक के अनुसार काउंसलिंग में बुलाया जाता है और  रैंक के अनुसार आपको कॉलेज और ट्रेड उपलब्ध करवाए जाते हैं । जिसके बाद आप  bihar ITI college में admission करवा सकते है ।

 ITI Course कितने वर्ष की कोर्स होती है ?


 ITI का कोर्स 6 महीने से 2 साल तक की होती है, लेकिन यह निर्भर आप पर करती है कि आप कितने वर्षों का ITI Course  करना चाहते हैं ।  वैसे कुछ सरकारी जॉब में 2 वर्षीय आईटीआई कोर्स का ज्यादा महत्व दी गई है । जिसके बारे में हम विस्तृत चर्चा अगले पोस्ट में करेंगे ।

 ITI के TOP 10 कोर्सेज ,  ITI TOP 10 COURSE


★1 .

 इलेक्ट्रीशियन ( electrician )

 कोर्स अवधि - 1से 2 वर्ष
 शैक्षणिक योग्यता - 10वी पास

★2.
D.T.P ( desktop publishing operator )

  कोर्स अवधि - 1 वर्ष
 शैक्षणिक योग्यता - 10 थ पास

★3.
 stenography / shorthand

  कोर्स अवधि - 1 वर्ष
 शैक्षणिक योग्यता - 12 वी पास

★4.
  Electrical Maintance

 कोर्स अवधि - 2 वर्ष
 शैक्षणिक योग्यता- 10वीं पास

★5.
Mechanic Computer Hardware


 कोर्स अवधि - 2 से 3 वर्ष
 शैक्षणिक योग्यता - 10वीं पास

★6.
 डीजल मैकेनिक

  कोर्स अवधि -  1 वर्ष
 शैक्षिक योग्यता -  आठवीं पास


★7.
 Building Contraction


★8.
 Fitter

  कोर्स अवधि -  1 वर्ष
 शैक्षणिक योग्यता - 10वीं पास


★9.
Mechanic Refrigeration and Air Conditioner

 कोर्स अवधि - 2  वर्ष
 शैक्षणिक योग्यता -  10वीं पास

★10.

Mechanic Diesel

कोर्स अवधि - 1 वर्ष
 शैक्षणिक योग्यता -  आठवीं पास


 दोस्तों यह है ITI के टॉप 10 कोर्स जिसे करने के बाद आप सरकारी या निजी जॉब कर सकते हैं ।

 हम अगली पोस्ट में इन सभी कोर्सों के स्कोप के बारे में बात करेंगे ।


12वी के बाद क्या करें ? Best course after 12th 


 दोस्तों  आईटीआई  की पूरी जानकारी हिंदी में , आपको कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं यदि आपको ITI admission से संबंधित कोई और प्रश्न हो या फिर आपको ITI admission  लेने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं । हम सभी कमेंट का reply देने का कोशिश करेंगे ।

  1. अगर आपको tech से संबंधित को भी जानकारी चाहिए तो आप यहाँ क्लिक करे । आपको इस site पर टेक्नोलॉजी से संबंधित सारी जानकारी एक जगह मिल जाएगी । यह tech का नम्बर 1 site हैं । मुझे भी tech से संबंधित कोई जानकारी लेनी होती हैं तो इसी site का use करता हूँ । आप भी  ।
                     -: यहाँ क्लिक करें  :-

ITI admission की पूरी जानकारी हिंदी में , पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे  अपने सोशल मीडिया साइट Whatsapp / facebook शेयर जरूर करें ताकि आपके दोस्त लोग का भी हेल्प हो सके ।

1 comment:

  1. Great stuff!
    Love your writing skills
    keep sharing things like this.

    HindiPanda

    ReplyDelete

कमेंट करने के लिए दिल से आभार