Thursday, January 3, 2019

12वीं के बाद क्या करे ? Best Course after 12th पूरी जानकारी हिंदी में । best course after 12th in Hindi

12वीं के बाद क्या करें Best course after 12th 

best-course-after-12th-with-images


 जब हम 10वीं पास करते हैं तो सबसे बड़ी कठिनाई होती है , 12वी के    विषय का चयन करने में ।  और हम  साइंस , कॉमर्स या फिर arts पढ़ाई करते हैं । लेकिन इससे भी बड़ी चिंता होती है 12वीं के बाद best course after 12th चुनने में । क्योंकि विद्यार्थियों को 12th के बाद यह समझ में नहीं आती है कि वह अब आगे क्या करें  ?  किसी जॉब की  तैयारी करें या फिर आगे की पढ़ाई करें ।
 आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि 12वीं के बाद क्या करे  ( Best course after 12th )

 12वी में 3 Streem होती है  । Science , Commerce एवं Arts ।  आप  ने  इन्हीं विषयों में से किसी एक स्ट्रीम से आपने 12वीं पास किया होगा । विद्यार्थियों को हमेशा एक बात मन में रहती है 12वी के बाद हम किस विषय से आगे बढ़े कि हमें अच्छे जॉब मिले ।
 और स्टूडेंट का परिवार भी इसे लेकर काफी सीरियस रहते हैं कि  12वी के बाद कौन -सा Streem से पढ़ाई  करना चाहिए ताकि भविष्य में  उसका ज्यादा स्कोप हो । कई लोगों का यह भी मानना होता है कि  Arts Streem में  ज्यादा स्कोप नहीं है इसीलिए कई पेरेंट्स अपने बच्चे को Arts Straam लेने से मना करते हैं , लेकिन मैं आपको बता देना चाहूंगा कि कोई भी Streem किसी Streem से कम नहीं होती है । Arts से भी बहुत अच्छे कैरियर बनाया जा सकता है ।

 दोस्तों आपके मन में  जो प्रश्न है 12वीं के बाद क्या करें  Best course after 12th  वह इस पोस्ट पढ़ने के बाद  आपको इसकी जवाब मिल जाएगा । चलिए ज्यादा समय नहीं लेते हुए  मैं डायरेक्ट मुद्दे पर आता हूं ।

12वीं के बाद क्या करें (Arts Streem ) 

 वैसे बहुत सारे लोगों का मानना होता है Arts Streem में कैरियर के स्कोप ज्यादा नहीं होती है । तो मैं सबसे पहले उन लोगों को यह बताना चाहूंगा कि कोई भी स्ट्रीम किसी भी स्ट्रीम से कम नहीं होती है और मैं यह पहले भी बता चुका हूं Arts से भी अच्छी कैरियर बनाया जा सकता है । सभी स्ट्रीम अपनी-अपनी जगह एक अलग मायने रखता है । तो यह देखिए आप 12वी Arts से पास करने के बाद यह   सभी कोर्स कर सकते हैं

1.  12वीं के बाद  आर्ट्स में B. A. कर सकते हैं ।

 अगर आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप Arts  स्ट्रीम में B. A.  यानी  Bachelor  of arts  में अपनी ग्रेजुएशन पूरी  कर सकते हैं और इसे करने के बाद किसी निजी कंपनी में जॉब  या फिर सरकारी जॉब के लिए भी तैयारी कर सकते हैं ।

2.  12वीं Arts के बाद LAW  करें :

 यदि आपको वकील (Advocate) बनाना है तो आप आर्ट्स बारहवीं के बाद LLB करके आप वकील बन सकते हैं । ।

3. 12वीं Arts के बाद मास कम्युनिकेशन एंड  जर्नलिस्ट भी बन सकते हैं :
 यदि आपको पत्रकारिता में इंटरेस्ट हो और आप इस फिल्ड में जाना चाहते हो । तो आप 12वीं के बाद मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिस्ट का कोर्स भी कर सकते हैं  ।

 इसे करने के बाद आप  न्यूज़ रिपोर्टर या किसी  न्यूज़ चैनल पर आप न्यूज़ रीडर भी बन सकते हैं ।

4. 12वीं Arts  के बाद आप रेडियो जॉकी  शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं :
 यदि आप   की आवाज साफ और किसी भी मसले पर आप तुरंत जवाब देने की क्षमता रखते हैं , तो आप  रेडियो जॉकी का शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं और इसे करने के बाद आप किसी रेडियो Studio में रेडियो जॉकी का जॉब कर सकते हैं ।

5. बैचलर ऑफ सोशल वर्क (BSW):
 अगर आपको सोशल वर्क करना अच्छा लगता है तो आप बैचलर ऑफ सोशल वर्क में भी अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं ।

6.   हिंदी/ इंग्लिश मैं ग्रेजुएशन पूरी कर लेखक बने :
 यदि आप में रचनात्मक क्षमता हो तो आप 12वीं के बाद हिंदी या इंग्लिश में  ग्रेजुएशन पूरी कर के आप साहित्य लेखक भी बन सकते हैं ।

7.  जॉब की तैयारी करें :

यदि आप 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं तो आप सरकारी जॉब की तैयारी कर सकते हैं ।

 12वीं के बाद आप रेलवे सेक्टर बैंकिंग सेक्टर  Force या आप एसएससी में जॉब पा सकते हैं ।



 12वीं के बाद क्या करें ( Commerce Streem ) Best Course after 12th



 अगर आपने बारहवीं कॉमर्स स्ट्रीम से पास किया है तो आपके पास बेहतरीन करियर का बहुत सारे ऑप्शन है ,  12वीं के बाद बैंकिंग, अकाउंटेंट , CA या फिर बीकॉम जैसी Course के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं ।।

1. 12वीं  Commence के बाद B.COM करें :

 12वी  कॉमर्स से  पूरी करने के बाद आप B.Com किसी भी कॉलेज से कर सकते हैं यह 3 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स होता है ।

2. 12वीं Commerce के बाद CA करें -

 CA एक बहुत ही फेमस कोर्स है अधिकतर कॉमर्स छात्र की सबसे पहला पसंद यही होती है । और इसमें काफी सारी सैलरी भी मिलती है । आप कॉमर्स में चार्टर्ड अकाउंटेंट करके आप CA आसानी से बन सकते हैं ।


3. बारहवीं कॉमर्स के बाद BBA (Bachelor of bussines) करे  :

 यदि आप भविष्य में बिजनेस करना चाहते हैं या फिर बिजनेस के बारे में अधिक जानना चाहते और भविष्य में किसी अच्छे कंपनी में जॉब करना चाहते हैं तो आप 12 वीं कॉमर्स के बाद BBA कर सकते हैं ।

4. बारहवीं कॉमर्स के बाद  BBM ( बैचलर ऑफ मैनेजमेंट ):
 12वीं   कॉमर्स के बाद आप  BBM करते हैं तो आप किसी अच्छे कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसमें अच्छी कैरियर भी बना सकते हैं ।

5. 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी जॉब की तैयारी करें :

 यदि आप बारहवीं कॉमर्स करने के बाद आप आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं तो आप सरकारी जॉब की तैयारी कर सकते हैं । जो 12th  लेवल तक की हो ।



 12वीं के बाद क्या करें (  Science Streem) Best course after 12th



 Science स्ट्रीम एक बहुत ही फेमस स्ट्रीम हैं । लोगों का ऐसा मानना है कि साइंस स्ट्रीम 12वी में  वही लेते हैं जो पढ़ने में काफी तेज तरार होते हैं ।  और यह बात सही भी है 12वी साइंस स्ट्रीम से करने का मतलब है आपने दसवीं क्लास में साइंस में आपने काफी अच्छा मार्क्स लाया  हो । क्योंकि इसकी सिलेबस अन्य streem से काफी अलग होती है । वैसे Science  लेने वाले अधिकतर लोगों का सपना इंजीनियर या फिर डॉक्टर बनना होता है । लेकिन सिर्फ यही नहीं है  कि आप 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास करने के बाद आप सिर्फ इंजीनियर या डॉक्टर ही बन सकते थे इसके अलावा आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होती है।  जिसमें वह बेहतरीन करियर बना सकते हैं आज हम आगे इसी के बारे में चर्चा करेंगे  हैं कि 12वी Science से पास करने के बाद आप क्या-क्या कर सकते हैं ।

1. 12वीं Science के बाद B.tech  करें :

 यदि आपका भी सपना इंजीनियर बनना है तो आप 12वीं साइंस से करने के बाद आप बीटेक कर सकते हैं इसके बाद आप अपने इंट्रेस्ट से सिविल इंजीनियर , मैकेनिक इंजीनियर , कंप्यूटर इंजीनियर या अन्य बहुत सारे  इंजीनियर के ऑप्शन होते हैं जो आप बन सकते हैं ।
 बीटेक करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है उसे क्वालीफाई करने के बाद आप रैंक के अनुसार कॉलेज चुनकर अपनी रुचि  के हिसाब से अपना ट्रेड  चुन  सकते हैं ।  इंजीनियरिंग करने के  लिए JEE Mains,JEE Advance , AIEEE । जैसे एंट्रेंस एग्जाम देकर भी आप इंजीनियरिंग कर सकते हैं ।

2. 12वीं Science के बाद डॉक्टर बने :

 यदि आपने 12वीं साइंस स्ट्रीम से बायोलॉजी फिजिक्स और केमिस्ट्री सब्जेक्ट के साथ  पास किया है तो आप डॉक्टर भी बन सकते हैं । यह विकल्प आपके लिए बेहतर हो सकता है । डॉक्टर बनने के लिए आप MBBS की डिग्री ले सकते हैं जिसके लिए आपको इंटरेस्ट एग्जाम देनी होती है  । NEET   का एग्जाम देकर आप MBBS के लिए  एडमिशन करवा सकते हैं । या फिर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से भी MBBS की डिग्री ले सकते ।

3. 12वी Science के बाद  B.Sc IT करे :-

इसका पूरा नाम Bachelor of science in information technology . यह कोर्स उनलोग को करना चाहिए जिन्हें कंप्यूटर में इन्ट्रेस्ड हो । यह 3 बर्षीय कोर्स हैं ।

4. BCA ( Bacholer of computer aplicacion) :
यह कोर्स भी उन लोग के लिए है जो कंप्यूटर में इन्ट्रेस्ड हो । यह भी 3 वर्ष कोर्स का हैं ।

5. NDA ( national difence  Academy ) :
यह कोर्स उन लोगो के लिये है जो सेना के अधिकारी बनना चाहते हैं ।
इसमे जाने के लिए आपको एक एग्जाम क्लियर करना होता हैं , जो साल में दो बार आयोजित की जाती हैं ।


ITI क्या हैं ? ITI में admission कैसे कराये ?




Note - सबसे जरूरी बात आप कोई भी कोर्स करिये लेकिन उसमे आपका इंटरेस्ट होना जरूरी होती हैं वरना सफलता नही पा सकते हैं । इसलिए कोई भी कोर्स करे अपनी रूचि को देखते हुए ही करे ।


12वी के बाद क्या करे best course after 12th , दोस्तो अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो इसे social site whatsapp/ facebook पर शेयर जरूर करे ।

No comments:

Post a Comment

कमेंट करने के लिए दिल से आभार