Friday, December 21, 2018

क्रिसमस पर निबंध Merry Christmas day essay in hindi

क्रिसमस पर निबंध Merry Christmas day essay

merry-christmas-day-eassy-in-hindi-christmas-par-nibandh

क्रिसमस ईसाइयों का एक बहुत ही प्रसिद्ध त्योहार है क्रिसमस प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में 25 दिसंबर को मनाई जाती है ।  यह त्यौहार ईसाइयों के द्वारा काफी ही धूमधाम से मनाई जाती है ।   क्रिसमस प्रभु पुत्र जीसस के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है ।  यह ईसाई धर्म का सबसे बड़ा एवं  प्रसिद्ध त्यौहार है ।  क्रिसमस को हम बड़े दिन का त्यौहार भी कहते हैं क्योंकि 25 दिसंबर से  दिन बड़े एवं रात छोटी होने लगती है । यानी हम 25 दिसम्बर को साल का सबसे बड़ा दिन मानते हैं ।
              क्रिसमस की तैयारी लोग कई दिन पहले से ही करते रहते हैं क्रिसमस से पहले से ही लोग अपने घर को साफ सफाई करते हैं और भली-भांति उसे अच्छी तरह से सजाते हैं ।
    आज के दिन ईसाई धर्म के लोगों घर में अच्छे-अच्छे व्यंजन खाने में बनाते हैं ।  क्रिसमस में लोग अपने घर के आंगन में क्रिसमस ट्री बनाते हैं तथा उसे बल्व एवं दीए आदि से सजाते हैं ।  क्रिसमस में घर को को सजाना विशेष महत्व रखती है ।
         क्रिसमस में किसी बच्चे के द्वारा या किसी व्यक्ति द्वारा सांता क्लॉज बनकर बच्चों को गिफ्ट या चॉकलेट देने की परंपरा है ।  जिसमें बहुत सारे लोग संता क्लॉज बनकर बच्चों को गिफ्ट और चॉकलेट देते हैं ।

  क्रिसमस क्यों मनाई जाती है ?
 क्रिसमस मनाने के पीछे एक बहुत ही पुरानी कहानी है ।  आज से 2000 वर्ष पूर्व रोम  का शासन हुआ करता था ।  और वे  लोग काफी क्रूर थे ।  वह हर व्यक्ति पर अत्याचार करते थे ।  जब प्रभु ने अपने पुत्र जीसस  को पृथ्वी वासियों की मदद के लिए भेजा ।   और जीसस जन्म लेकर पृथ्वी वासियों की मदद और सेवा करने लगा ।  ऐसा माना जाता है जीसस का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था यही  कारण है जीसस के मरने के वर्षो बाद उनकी याद में लोगों  ने क्रिसमस पर्व मनाने शुरू किया ।  और यह परंपरा अभी तक चली आ रही है और  हम जीसस को याद करने के लिए हैं 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाते हैं ।


संबंधित पोस्ट -

 

💝 क्रिसमस क्यों मनाते हैं ? क्रिसमस के बारे में और अधिक जानने के लिए इसे जरूर पढ़ें ।



No comments:

Post a Comment

कमेंट करने के लिए दिल से आभार