इस motivational stories को पढ़ने के बाद आपकी सोच बदल जाएगी और सफलता कदम चूमेंगी ! Best motivational story in hindi

Motivational stories in hindi best stories

The motivational story in Hindi



  इस पोस्ट में हम एक ऐसे पहलू पर बात करेंगे जो हर इंसान को आवश्कता है .इस पहलू पर बात करने की औऱ जानने की।
Life में हर इंसान कुछ ना कुछ बड़ा करना चाहता है और उसके अनुसार मेहनत भी करता है लेकिन फिर भी वह सफल नहीं हो पाता है। जिसके कारण  वह निराश होकर उस काम को बीच मे ही छोड़ देता हैं या डिस्प्रेशन में चला जाता हैं।
         सफलता कैसे प्राप्त करे ? सफलता के लिए क्या करे ? इस बात को हम 2 छोटी -छोटी story in hindi में समझेंगे।
क्योकि इंसान को motivate करने के लिए motivation Story ही सबसे अच्छा उपाय है।
जब आदमी को किसी काम में कड़ी मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती हैं तो निश्चित रूप से वह इंसान अंदर ही अंदर टूट जाता हैं।
        अगर आप भी अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं या कई सालों से किसी काम मे असफल हो रहे हैं।तो आपको ये Motivational stories आपकी नजरिया बदल देगी ।


Best Motivational stories in Hindi


# 1

दोस्तों यह कहानी काल्पनिक है लेकिन बहुत ही प्रेणादायक हैं ।
 रघु नाम का एक किसान था ,वह गाँव मे ही खेती कर अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहा था ।रघु बहुत ही मेहनती इंसान था । वह अक्सर जिस काम को शरू करता था उसे अंत करके ही रुकता था ,चाहे परिणाम कुछ भी हो ।

वह इतना मेहनती था कि रघु जरूरत की हर वस्तु खुद से ही बनाता था और खाने के लिए भी खुद से खेत में अनाज उपजाता था । उसकी जिन्दगी अपने  परिवार के साथ हँसी-खुशी बीत रही थी ।
तभी एक बार अचानक उस गांव में बहुत भयंकर सुखद पड़ा ,इंसान तो इंसान जानवर को भी वहां  रहना मुश्किल हो रहा था ।
पीने के लिए पानी भी कही नही बची थी ,सारे तालाब नदियां सुख चुकी थी .जिसके वजह से गांव की अधिकांश नागरिक गाँव छोड़कर चले गए थे।
लेकिन रघु को अपना गाँव छोड़ कर जाना अच्छा नहीं लग रहा था। वह एक जगह पर बैठ कर इस संकट से बचने का उपाय सोच रहा था । तभी उसने एक जगह देखा - कई सारे पक्षियाँ एक घने जंगल से झुंड बनाकर आ रहें थे  । उसने उसी जगह रह कर पक्षियों को गौर करने लगा । उसने पाया अधिकांश पक्षियाँ उसी रास्ते से आ रही है और कुछ पक्षी उसी रास्ते से जंगल के अंदर जा रही हैं।
              रघु ने विचार किया जंगल के अंदर जरूर कोई ऐसी जगह है जहाँ पानी अभी भी बचा हो । और ये सभी पक्षियाँ पानी के लिए जा रहा हो और वहां से पानी पीकर आ रहा होगा  ।


A motivational story in Hindi and best stories in Hindi



रघु ने भी उसी रास्ते से जाने का विचार किया औऱ लोगो को भी साथ चलने को अनुरोध किया लेकिन रघु की बात किसी ने नही मानी ।
   इस बात से रघु ने हिम्मत नही हारी और अकेले ही जंगल की तरफ चलने लगा । कई घंटे बीतने के बाद भी रघु को कुछ हासिल नहीं हुआ ।



motivational-stories-with-motivational-photo-hd

hindi-motivational-stories-from-storybaaz


          परन्तु रघु ने ये ठान लिया था, खाली हाथ वापस नही लौटना है। वह जंगल की तरफ़ अकेला बढ़ता ही गया  ।
       अब शाम होने वाली थी धीरे -धीरे अंधेरा छा रहा था , और रघु की भी हिम्मत हार रही थी । फिर भी वह किसी तरह हिम्मत कर चलता ही रहा और अंत मे वह उस जगह पहुंच ही गया जहाँ पर ये पक्षियाँ अपनी प्यास बुझाने जाया करता था ।
  जंगल के बीचो- बीच एक बहुत  ही बड़ा औऱ गहरा तालाब था ।जो पानी से भरी पड़ी थी । यह देख कर रघु बहुत खुश हुआ , और उसने पानी पीकर अपनी प्यास बुझायी और वापस अपने गाँव चला गया ।
     गांव पहुँच कर सभी को उस तालाब के बारे में बताया ,यह जानकर सभी खुश हुआ और अब सभी अपनी प्यास बुझाने के लिए तालाब का इस्तेमाल करने लगा । सभी गांव वालो ने रघु की प्रयास और मेहनत का सराहना करने लगा ।
              दोस्तो अधिकतर इन्सान अपनी मंजिल के करीब आकर अपना रास्ता बदल लेता है या उस रास्ते को ही छोड़ देता हैं । - तो मैं यह कहना चाहता आप जो भी करना चाहते है उसके लिए आप पूरी मेहनत करते रहे ,बीच मे कभी भी ना छोड़े । एक ना एक  दिन आप सफल जरूर होंगे। क्योकि प्रयास और मेहनत कभी बेकार नही जाती

# 2 Best motivational story in Hindi



  एक व्यक्ति था वह कई वर्षों से किसी काम को करने में जुटा था ।लेकिन कठोर परिश्रम और ढढ विश्वास करने के बाबजूद भी वह कई बार उस काम मे असफल हो रहा था।
        उन्होंने लगभग 9999 बार उस काम को करने का प्रयास किया परन्तु सफलता नही मिली और उन्होंने प्रयास करना भी नही छोड़ा । अंत मे वह 10000वां बार प्रयास किया और वह सफल हो गया।


motivational-story-in-hindi-life-stories image-motivational-stories-with-motivational-photo-hd

Best motivational story in hindi



             दोस्तो वो कोई और नही था बल्कि वह महान वैज्ञानिक एडिसन थे. जिन्होंने ने बल्ब का आविष्कार करने मे वह सैकड़ों बार असफल हुए थे । परंतु उन्होंने कोशिश नहीं छोड़े थे और वह 1000वां प्रयास में बल्ब का आविष्कार करने मे सफल रहे और दुनिया को रौशनी देने का सपना पूरा किया।
              अगर सोचिये एडिसन ने 999वां प्रयास करके हार मान जाते तो क्या दुनिया उनकी नाम को बल्ब रौशनी के साथ जोड़ कर देखता , नही ना!
दोस्तो हमेशा लोग सफल व्यक्ति को ही याद करते है , प्रयास करने वाले को नही ।
                इसलिए मैं कहता हूं दोस्त अगर आपका कोई dream हो तो उसे पूरा करने में लग जाओ औऱ तब तक प्रयास करते रहो जब तक की कामयाबी ना हासिल हो जाये ।


इसे भी पढ़े -


            Freinds मुझे विश्वास है कि आपको ये motivational stories hindi me जरूर पसंद आया होगा । अगर पसन्द आयी हो तो इस motivational story को आप अपने दोस्तो को जरूर शेयर करे ताकि वो भी इस  motivation stories को पढ़ सके ।



3/Post a Comment/Comments

कमेंट करने के लिए दिल से आभार

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करने के लिए दिल से आभार

Before Post Ads

After Post Ads